शनिवार, 5 मार्च 2022

समय नहीं मिलता” कहना छोडें

दुनिया में ऐसा कोई नही जो अपने जीवन में कुछ अच्छा करने की ना सोचता हो या फिर महान बनना ना चाहता हो. लेकिन विडंबना यह है कि हमें उसके लिए वक्त ही नही मिलता. हर दिन हम अपने लिए एक अच्छी रूटीन बनाते है – कि हम आज ऐसा करेंगे, आज उससे मिलेंगे, कुछ नया सीखेंगे या अपने लक्ष्य की तरफ थोड़ा आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे. लेकिन वास्तविकता से आप भी परिचित है, ऐसा कुछ ना कर पाने का हम एक ही बहाना देते है कि ”हमारे पास अभी टाइम ही नही है, फिर कभी कोशिश करेंगे.” यह बात भी हम भली भाती जानते है – हम चाहें आगे बढ़े या ना बढ़े लेकिन समय किसी के लिए नही रुकता. इसलिए सदैव समय का सदुपयोग करें, यह आपके ही हाथ में है.

समय नही मिलता, आपकी इस धारणा को आज हम ऐसे रियल लाइफ कुछ रोचक उदाहरण से दूर करने की कोशिश करेंगे. जिसे पढ़कर आप सच में Inspire होंगे. ये उदाहरण हमें समय की कीमत तो समझाते ही है, साथ में यह भी बताते है कि व्यक्ति चाहें कितना भी व्यस्त क्यों ना हो वह अपने मनपसंद कार्य या लक्ष्य की ओर कैसे आगे बढ़ें.

तो आइये, आपको ऐसे कुछ वास्तविक उदाहरण से रूबरू कराते है –

1. ईश्वरचन्द्र विद्यासागर जब कॉलेज जाते थे तो रास्ते के दुकानदार अपनी घड़ियाँ उन्हें देखकर ठीक करते थे. क्योंकि वे जानते थे कि विद्यासागर समय के बहुत पाबंद थे, वे कभी एक मिनट भी आगे-पीछे नहीं चलते थे।

2. USA के famous Mathematician Charles F ने रोजाना केवल एक घंटा Maths सीखने का नियम बनाया था और उस नियम पर अंत तक डटे रहकर ही उन्होंने Maths में महारथ हासिल कि थी।

3. Gallileo के medical shop होते हुए भी उन्हेंने थोडा-थोडा वक्त बचाकर विज्ञानं के महत्वपूर्ण आविष्कार कर डाले।

4. महात्मा गाँधी दातुन करने से पूर्व शीशे पर गीता का श्लोक चिपका लिया करते थे और दातुन करते समय याद कर लिया करते थे. इस तरह से समय का सदुपयोग करते हुए उन्होंने गीता के 13 अध्याय याद कर लिए।

5. Napolean ऑस्ट्रिया को इसलिए हरा पाया, क्योंकि वहां के सैनिक उसका सामना करने के लिए पाँच मिनट देरी से आये थे।

6. Henry Kirak ने घर से ऑफीस तक पैदल आने-जाने के दौरान समय का सदुपयोग करके Greek सीख ली थी. फौजी डॉक्टर बनने के बाद उनका अधिकांश समय घोड़े की पीठ पर बीतता था. उन्होंने उस समय भी Italian और French भाषा का ज्ञान भी प्राप्त किया।

7. रोज चाय बनाने में जितना समय लगता है, उस दौरान उसमे व्यर्थ न बैठकर लान्गफैले ने इन्फरल ग्रन्थ का अनुवाद कर लिया था।

8. हर घडी उपयोगी कार्य में लगे रहना मोजार्ट ने अपने जीवन का आदर्श बना लिया था. अपने इसी आदर्श पर डटे रहकर उन्होंने रैक्युम नामक फेमस ग्रन्थ को मौत से लड़ते-लड़ते पूरा किया।

आपको यह बहुत ही काल्पनिक लगता होगा पर यह बिल्कुल चौका देने वाले सच है. कोई रोज एक घंटे मात्र पढ़कर एक्सपर्ट बन गया, तो किसी ने पैदल चलने के समय का भी सदुपयोग किया, तो किसी ने चाय बनने के समय का भी उपयोग किया, कोई पाँच मिनट की देरी से हार जाता है, तो कोई ऐसे है कि लोग अपनी घड़ी से ज्यादा उनके समय की पाबंदी पर भरोसा करते थे और कोई ऐसे भी है जो मौत से लड़ते-लड़ते भी ग्रंथ लिख दिया.

जब यह लोग उसी 24 घंटे के समय में इतना कुछ कर सकते हैं तो अब यह प्रश्न उठता है कि आखिर हमारा समय बर्बाद कहां हो रहा है?
 
यकीन मानिए, हमें हमारे लक्ष्य को हासिल करने के लिए जीतने समय कि आवश्यकता है, उससे कहीं ज्यादा समय हमारे पास होता है. बस जरुरत है उस अमूल्य समय को बर्बाद होने से बचाने की. हमेशा इस बात का स्मरण रखे ”समय का सदुपयोग आपके ही हाथ में है!”

यह प्रचलित कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी – ”काल करै सो आज कर, आज करै सो अब, पल में परले होइगी, बहुरि करेगा कब।”

अब समय है उपरोक्त कथन को जीवन में उतारने का.

आपको इन Examples में से जो भी प्रेरणादायक लगे उन्हें चुनकर एक स्लिप पर लिख लें और ऐसी जगह पर चिपका दें, जहाँ आपकी नजर बड़ी आसानी से जा सके, जिससे आप रोज इन्हे पढ़कर Inspire हो सकें. आप चाहें कितने भी Time Management टिप्स पढ़ लें. लेकिन आपको सबसे पहले स्वयं की आदत में बदलाव लाना होगा और वो है किसी काम को टालने की आदत. याद रखिये, किसी काम को समय पर करना उतना तकलीफ नहीं देता जितना उसको टालना. बस इस Tip को फॉलो करते ही आप बन जायेंगे एक Smart Time Manager।

हम मानते है, आप पहले भी समय का सही सदुपयोग करने का अथक प्रयास कर चुके होंगे और सफल भी हुए होंगे. लेकिन जो सफल नही हुए उनके पास हमेशा एक और मौका होता है. इस लिए सुबह उठते ही 10 से 15 मिनट में आप पुरे दिन का एक Time-Table बना लीजिए. अक्सर हम उत्साह में आकर Time-Table को बहुत ही कठिन बना लेते हैं. जिसे हम बहुत लंबे समय तक फॉलो नही कर पाते और अपने लक्ष्य से भटक जाते है. इसलिए हमेशा Time-Table साधारण ही बनाना चाहिए, ताकि आप इसमें Successful होकर खुद को Self-Motivate कर सकें।

दोस्तों, ब्रूस ली ने समय की कीमत को समझते हुए कहा है – ”अगर आप अपनी ज़िन्दगी से प्यार करते हैं तो वक़्त बर्वाद ना करें, क्योंकि वो वक़्त ही है जिससे ज़िन्दगी बनी होती है।”

तो चलिए, एक बार फिर समय के महत्त्व को महत्त्व देते हैं, और ”समय नही मिलता” कहना छोड़ कर उन चीजों के लिए वक़्त निकाले जो सचमुच में ज़रूरी है।

हम हर पल यह प्रयास करते है कि कुछ ऐसे लेख आपको दे जिससे आपको भी अपने जीवन में प्रेरणा मिलें और आप भी आगे बढ़े. आप अपने विचार कॉमेंट के द्वारा शेयर करें. आशा करते है यह लेख आपकी ज़रूर मदद करेगा. आपको यह लेख कैसा लगा? ज़रूर बताएं. आपकी प्रतिक्रिया हमारा उत्साह बढ़ाती है, हमें और भी बेहतर होने में मदद व प्रेरणा देती है।

शांतिकुंज की गतिविधियों से जुड़ने के लिए 
Shantikunj WhatsApp 8439014110 

3 टिप्‍पणियां:

Self Motivation with Sanjay Kundaliya ने कहा…

The Best....Thanks

Unknown ने कहा…

Very true and inspiring to everyone ...thanks

Unknown ने कहा…

Very true and inspiring to everyone ...thanks

👉 महिमा गुणों की ही है

🔷 असुरों को जिताने का श्रेय उनकी दुष्टता या पाप-वृति को नहीं मिल सकता। उसने तो अन्तत: उन्हें विनाश के गर्त में ही गिराया और निन्दा के न...